Breaking

Thursday, September 24, 2020

5 हेल्दी फूड्स हो सकते हैं तबीयत बिगड़ने की वजह | Tasty And Healthy Food

 

सेहतमंद और स्वादिष्ट चीजें  Tasty And Healthy Food  जो लॉकडाउन के दौरान बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत Harmful For Health In Lock-down

 

गलत समय पर या गलत तरीके से ली गई औषधि भी शरीर के लिए जहर की तरह काम करती है! और यही बात सेहतमंद भोजन (Healthy Food) पर भी लागू होती है। यदि जानकारी के अभाव में हम हेल्दी फूड का सेवन भी गलत समय पर करें तो यह हमारे शरीर को बहुत अधिक बीमार बना सकता है। यहां जानें ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में...

बदली हुई लाइफस्टाइल के बीच

कोरोना वायरस के कारण हमारी लाइफस्टाइल बहुत तेजी से बदली है। अब पूरे दिन में युवाओं के पास ऐसा वक्त बहुत ही सीमित होता है, जिसमें वे खुद को शारीरिक रूप से ऐक्टिव रखें। कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद इस मामले में स्थिति और अधिक खराब हुई है। ऐसे में छोटी उम्र में ही युवाओं में प्री-डायबिटीज सिंप्टम्स दिखाई दे रहे हैं। यहां जानें, लॉकडाउन के दौरान सुस्त जीवनशैली में किन चीजों को खाने से बचना चाहिए...

फ्रूट जूस

fresh-orange-juice

-यूं तो फ्रूट जूस शरीर के लिए लाभकारी होता है। खासतौर पर किसी ऐसी बीमारी या स्थिति में जब बहुत अधिक कमजोरी का अनुभव हो रहा हो। लेकिन नियमित रूप से फ्रूट जूस का सेवन करना और फिजिकली कम ऐक्टिव रहना शरीर को आलसी बना सकता है। साथ ही मोटापा भी बढ़ा सकता है।

-क्योंकि जूस बनाते समय फल के सारे गूदे को छानकर अलग कर दिया जाता है। इसमें फाइबर के रेशे भी निकल जाते हैं और जूस में सबसे अधिक शुगर की मात्रा बचती है। इससे पाचन क्रिया मंद होने की समस्या हो सकती है।

इस तरह के डेयरी प्रॉडक्ट्स

milk

-लेजी लाइफस्टाइल के बीच इस तरह के डेयरी प्रॉडक्ट्स का उपयोग करने से बचना चाहिए, जिन्हें बनाने में क्रीम या फुल क्रीम मिल्क का उपयोग होता है। क्योंकि इस क्रीम में फैट की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में जाकर फैट बढ़ाने और शुगर की मात्रा में वृद्धि करने का काम करता है।

घर पर बनी मिठाइयां


-लॉकडाउन और कोरोना के चलते ज्यादातर लोग घर के बाहर से कोई मिठाई नहीं मंगा रहे हैं और घर में ही इस तरह की चीजें बनाकर उनका सेवन कर रहे हैं। यह एक अच्छी बात है। लेकिन शारीरिक गतिविधियां कम होने के कारण इस समय मीठे खाद्यपदार्थों का अधिक सेवन सेहत खराब करने का काम करेगा।

डीप फ्राइड फूड

deep-fried-food
-इस समय बाहर की चीजें खाना तो बहुत अधिक सीमित हो चुका है। लेकिन घर पर बने ब्रेड पकौड़े, पकौड़ी, चीला, पूड़ियां, फ्रैंच फ्राइज जैसे फूड किसे पसंद नहीं! क्योंकि घर में इन्हें हेल्दी तरीके से बनाया जा सकता है। इनमें पुदीना,

-फिर लॉकडाउन के चलते जब पूरा परिवार घर पर साथ हो तो इस तरह के भोजन का आनंद ही कुछ और होता है...लेकिन सेहत का ध्यान रखते हुए इस तरह का भोजन अधिक खाने से बचना चाहिए।

पुलाव और जीरा राइस

Pulao-Recipe-in-Hindi
-चावल एक ऐसा भोजन है जो मीठा ना होते हुए भी शरीर में पहुंचने के बाद शुगर और ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए नियमित रूप से सफेद चावल का सेवन उस स्थिति में नहीं करना चाहिए, जबकि आप शारीरिक रूप से बहुत सुस्त जीवनशैली जी रहे हों।

No comments:

Post a Comment